आप ऐसे कई मोबाइल ऐप्स के बारे में जानते होंगे जो आपका मनोरंजन करते हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आपके स्मार्टफोन के लिए ऐसे भी ऐप्स हैं जो आपको एक्स्ट्रा पैसे कमाने में
मदद कर सकते हैं। hindi teck आपको बता रहा है ऐसे 10 ऐप्स के बारे में जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 

1 FOAP- SELL YOUR PHOTOS
इस ऐप की मदद से आप अपनी ही फोटो खींचकर पैसे कमा सकते हैं। आपनी फोटो खींचें, ऐप पर अपलोड करें और फोटो की कीमत लगाएं। बता दें कि ऐसी कई कंपनियां हैं जो नए-नए फोटो की तलाश में रहती हैं। ऐसे में, आप अपनी ही फोटो खींचकर ऐप के जरिए उसे बेच सकते हैं।
इस ऐप की साइज 15MB है और यह एंड्रॉइड के 4.0 से ज्यादा के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। अब तक इसे 1 लाख से ज्यादा लोगों ने एक्स्ट्रा इनकम का जरिया बनाया है।

2. FIELDAGENT APP
यह एक्स्ट्रा पैसे कमाने के लिए अच्छा ऐप है। इस ऐप में नेविगेशन विंडो के जरिए 'Jobs List' या 'Map View' में से आप कोई भी जॉब सिलेक्ट कर सकते हैं। जॉब सिलेक्ट करने के बाद आपको इसकी अन्य जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी। ध्यान रहे एक बार जॉब सिलेक्ट करने के बाद आपके पास उसे पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय होगा। काम पूरा करके देने पर ही कंपनी आपको पैसे देती है। इसलिए जॉब सिलेक्ट करने से पहले ये सोच लें कि आपको वो काम आता है या नहीं। Field Agent ऐप एंड्रॉइड के 4.0 से ज्यादा के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। 6.4 MB के इस ऐप को 15 हजार से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है।
3. EXPENSIFY APP
गूगल प्ले में कई ऐसे ऐप्स मौजूद हैं जो आपके काम के हो सकते हैं। Expensify ऐप भी उनमें से एक है। अगर आप इन दिनों ज्यादा खर्चीले हो गए हैं और खर्च पर काबू पाने चाहते हैं तो यह ऐप आपकी मदद कर सकता है। इस ऐप को डाउनलोड करके आप अपना समय और पैसे बचा सकते हैं। यह ऐप बिल को कैप्चर करता है, बिजनेस ट्रैवल का रिकॉर्ड रखता है। साथ ही, आपके खर्च का ब्योरा तैयार करने जैसे और भी कई काम करता है। इस ऐप को अब तक 5 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इस ऐप की साइज और जरूरी एंड्रॉइड वर्जन स्मार्टफोन के हिसाब से बदलते रहता है।

4. IBOTTA APP
शॉपिंग करने गए हैं तो सामान खरीदने के बाद बिल को नहीं फेंके, क्योंकि ये बिल आपको कमीशन दिला सकता है। जी हां, बिल की फोटो खींचकर इस ऐप पर अपलोड करें और आपको इसके बदले में कमीशन मिलेगा। इस ऐप को गूगल प्ले से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप को डाउनलोड करने के बाद 'Rebates' पर क्लिक करें। यहां आपको कई ऑफर्स भी मिलेंगे। बता दें कि प्रोडक्ट पर कमीशन कंपनी तय करती है। इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और यह एंड्रॉइड के 2.3 से ज्यादा के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इस ऐप की साइज 20 MB है।

 5. RECEIPT HOG APP
Receipt Hog ऐप भी Ibotta की ही तरह है। इस ऐप पर भी आप अपनी शॉपिंग के बिल की फोटो अपलोड करते हैं और बदले में आपको मिलता है गिफ्ट कार्ड। इसके लिए आपको किसी स्पेसिफिक प्रोडक्ट या दुकान से शॉपिंग करने की जरूरत नहीं। आप जहां चाहें वहां शॉपिंग कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड कर 1 लाख से अधिक लोग पैसा कमा रहे हैं और गिफ्ट ले रहे हैं। आपने इसे डाउनलोड नहीं किया तो देर ना करें। 12 MB साइज वाले इस ऐप को डाउनलोड कर इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में एंड्रॉइड का 2.3 ऑपरेटिंग सिस्टम होना जरूरी है।

 6. NCPONLINE APP
Ncponline ऐप को डाउनलोड करके आप कई गिफ्ट्स ऑर प्वाइंट्स जीत सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको इस ऐप को डाउनलोड कर Ncponline का पैनलिस्ट बनना होगा। इसके बाद अपने शॉपिंग बिल को स्कैन कर उसे ऐप पर अपलोड करें। कंपनियों की तरफ से फोन आने पर आपको उनके सवालों का जवाब देना होगा। आपको हर जवाब के बदले में पैसे दिए जाएंगे। बता दें कि 10 हजार से ज्यादा लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया है। इस ऐप की साइज और जरूरी एंड्रॉइड वर्जन स्मार्टफोन के हिसाब से बदलते रहता है।
7. IPSOS APP
Ipsos ऐक ऐसा ऐप है जिसे एक ऑनलाइन सर्वे कंपनी ने बनाया है। यह ऐप सर्वे करने के लिए लोगों को अपने ऐप से इनवाइट करता है। आप चंद सवालों का जवाब देकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। बता दें कि यह सबसे ज्यादा पेसे देने वाली सर्वे कंपनियों में से एक है। एंड्रॉइड यूजर्स इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड
 कर सकते हैं। इसे अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। 3.3 MB साइज वाले इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में 2.2 से ज्यादा का ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए।

 8. APPTRAILERS APP
ये ऐप आपको 30 सेकंड का वीडियो दिखाता है। ये वीडियो मार्केट में लॉन्च होने वाले नए ऐप्स का हो सकता है। 30 सेकंड में आपको वीडियो देखना है और ऐप को अपने फोन में इन्स्टॉल करना है। यहां आपको हर वीडियो को और डाउनलोड देखने के पैसे मिलते हैं। इस ऐप की साइज 10 MB है और इसे अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में 2.3 से ज्यादा का एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए।

 9. INBOXDOLLARS APP
आपने वेब सर्फिंग तो खूब की होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्फिंग करने के आपको पैसे भी मिल सकते हैं। जी हां, ये संभव है। आपको सिर्फ InboxDollars ऐप को डाउनलोड करना है। यह आपको वेब सर्फिंग करने, गेम खेलने और सर्वे में हिस्सा लेने के लिए पैसे देता है। इस ऐप से 1 लाख से ज्यादा लोग पैसे कमा रहे हैं। इसकी साइज 9 MB है और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में 4.0 से ज्यादा का एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए।

 10. PERK POP QUIZ APP
Perk ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपके पास कई रास्ते होंगे पैसे कमाने के। Perk ऐप पर सर्फिंग करने और वेब ब्राउजिंग करने के पैसे मिलते हैं। इतना ही नहीं, इस पर टीवी और वीडियो देखने के भी पैसे मिलते हैं। इस ऐप को यूजर्स ने 5 में से 3.4 रेटिंग दी है। 12 MB साइज के इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में 4.0 से ज्यादा का एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए। अब तक इसे 50 हजार से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।